हो जाएं सावधान, दिल्‍ली एनसीआर में अब तेजी से फैल सकता है कोरोना वायरस

हो जाएं सावधान, दिल्‍ली एनसीआर में अब तेजी से फैल सकता है कोरोना वायरस

अम्बुज यादव

चीन से फैला कोरोना वायरस इस समय महामारी की तरह पूरे विश्व में फैल चुका है। दरअसल इसके बढ़ते प्रकोप की वजह से लगातार इससे मरने वालों की संख्या बढ़ती चली जा रही है। वहीं जहां एक तरफ इस वायरस ने दिल्ली में दस्तक दे दी है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली से सटे नोएडा में भी कोरोना वायरस का खौफ पैदा हो गया है। दरअसल नोएडा के सीएमओ ने कहा कि दो स्कूली बच्चों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है। वहीं नोएडा और दिल्ली में बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर आपात बैठक बुलाई है।

पढ़ें- Corona Virus: चीन के 47 और लोगों की मौत, 2835 हुआ मरने वालों का आंकड़ाz83

नोएडा के स्कूल में संदिग्ध हालत में मिले कोरोना वायरस के लक्षण के विषय में नोएडा सीएमओ ने कहा कि वह स्कूल में ही है। स्कूल की निगरानी की जा रही है। नोएडा में अब तक 40 लोगों का टेस्ट हुआ है। सब नेगेटिव है। पांच लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है. 2-3 घंटो में रिपोर्ट आएगी। वही उन्होंने कहा की अफवाहों पर ध्यान ना दें। हमारे पास सारी सुविधाएं हैं। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3,000 के आंकड़े को पार कर चुकी है। चीन में कोरोना वायरस से 42 और मौतें होने की सूचना है। इसी के साथ चीन में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 2912 हो गई है। कोरोना के खतरे को देखते हुए ब्रिटिश एयरवेज ने 16 मार्च से 28 मार्च के बीच उड़ान भरने वाली 216 फलाइट्स को कैंसिल कर दिया है। वहीं दिल्ली एनसीआर में ताजा मामला आने के बाद हमने नोएडा में स्थित फोर्टिस अस्पताल के सीनियर डॉक्टर रितेश गुप्ता से इस विषय में बात चीत की और उनसे जानने की कोशिश की आखिर इससे निपटने के लिए क्या नोएडा के अस्पताल तैयार है? लेकिन उसके पहले आइए जान लेते है कि कोरोना वायरस क्या है और यह क्यों फैलता है?

क्या है कोरोना वायरस-

कहा जा रहा है कि यह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा है और इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से ही हुई मानी जा रही है। डब्ल्यूएचओ ने इस बात का अंदेशा भी जताया है कि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है।

कहां से फैलना शुरू हुआ वायरस

यह वायरस सबसे पहले चाइना के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ और इसके बाद इससे पीड़ित मरीज थाईलैंड, सिंगापुर, जापान में भी मिल रहे हैं। हाल ही इंग्लैंड में भी एक फैमिली के इस वायरस की चपेट में आने की जानकारी सामने आई है।

क्या हैं लक्षण?

जिसे वायरस का अटैक हुआ हो उसे बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खरास जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। बचाव को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने भी ट्वीट किया है। ट्वीट में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम करने के उपाय बताए गए हैं।

बचने के उपाय-

लगातार फैल रहे इस वायरस से निपटने के बारे में जब हमने डॉक्टर रितेश गुप्ता से पुछा तो उन्होंने कहा कि इससे बचने का एक ही तरीका है कि हम मास्क पहनकर चलें और सर्दी जुकाम होने पर तुंरत डॉक्टर को दिखाएं। इसके अलावा जितना हो सके साफ सफाई का ध्यान दें।  

इसे भी पढ़ें-

खतरनाक कोरोना वायरस ने दिल्ली में दी दस्तक, नए मामले की हुई पुष्टि

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।